Sunday, May 19th, 2024

स्नातक में टाप करने वाले विद्यार्थियों की 50% राशि लौटाएगा विक्रम विवि

भोपाल
विक्रम विश्वविद्यालय की कार्यपरिषद ने अपने विभागों से स्नातक करने वाले विद्यार्थियों के प्रोत्साहित करने का निर्णय लिया है। इसके तहत स्नातक में टाप करने वाले विद्यार्थियों को स्नातकोत्तर में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की पचास फीसदी फीस लौटाने का निर्णय लिया है।

बैठक की अध्यक्षता कुलपति बालकृष्ण शर्मा ने की। बैठक में डॉ. योगेश रघुवंशी, डॉ. आलोक कुमार राय, सचिन दवे, उषा जाटवा,  शेवन्ती भगत, डॉ. भारती सातनकर एवं कुलसचिव डॉ. डीके बग्गा उपस्थित थे, जिन्होंने विश्वविद्यालय के विकास एवं छात्र कल्याण से जुड़े अनेक निर्णय लिए। सत्र 2019-2020 में अध्ययनशाला के विद्यार्थियों के लिये प्रोत्साहन योजना पर विचार के उपरांत निर्णय लिया गया कि विश्वविद्यालय के विभागों में पीजी कक्षाओं में प्रवेश लेने वाले सर्वाेच्च अंक प्राप्तकर्ता मेधावी विद्यार्थियों को शैक्षणिक शुल्क की 50 प्रतिशत राशि को प्रोत्साहन स्वरूप वापस की जा। विभागों के गरीब बच्चों की प्रवेश शुल्क की मुक्ति एवं कमजोर आय वर्ग के छात्रों को परीक्षा शुल्क में सहायता प्रदान करने और इस संबंध में नियमावली की पुष्टि की गई।

विश्वविद्यालय के विभागों में सीबीसीएस प्रणाली के अन्तर्गत अध्ययनरत स्नातक एवं स्नातकोत्तर कक्षाओं के लिये पांचवे और छठवें सेमेस्टर तथा तृतीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर की विशेष परीक्षा का आयोजन किये जाने का निर्णय लिया गया। स्टेट प्रोजेक्ट डायरेक्टोरेट, राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रुसा) उच्च शिक्षा विभाग के विभिन्न मदो में स्वीकृत राशि एवं वर्णित शर्तोे के अनुसार स्वीकृत  20 करोड की राशि विक्रम विश्वविद्यालय द्वारा व्यय किये जाने की प्रशासनिक एंव वित्तीय स्वीकृति का निर्णय लिया गया। बैठक में राजभवन में आयोजित समन्वय समिति द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार विक्रम विवि में आईयूएमएस लागू किया गया।

Source : mp education

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

8 + 14 =

पाठको की राय